बहुत से लोगों की आदत होती है कि भोजन कोई हो या उसका स्वाद कैसा भी हो, वो भोजन के साथ हरी मिर्च जरुर खाते हैं, तो भोजन के साथ हरी मिर्च खाने से क्या होता है,आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं, दरअसल हरी मिर्च में बहुत से ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं, तो चलिए जान लेते हैं कि भोजन के साथ हरी मिर्च से हमे क्या क्या लाभ होते हैं।
1- हरी मिर्च में विटामिन A, विटामिन B6, और विटामिन C के गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते है और इसके साथ ही हरी मिर्च में आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है।
2- हरी मिर्च में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया हैं, जो आँखों और त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है
3- हरी मिर्च नेचुरल पेन किलर के रूप में जाना जाता है अगर आप भोजन के साथ हरी मिर्च का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपके शरीर में होने वाले सभी प्रकार के दर्द दूर हो जाते हैं।
4- शरीर से अतिरिक्त वजन कम करने के लिए और मेटाबॉलिज्म बेहतर करने के लिए हरीमिर्च का सेवन जरुर करना चाहिए।
5- ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है पर अगर आप प्रतिदिन हरी मिर्च भोजन के साथ खायेंगी तो आपकी आयरन की कमी समस्या दूर हो जाएगी।
6- अगर आप नियमित रूप से भोजन के साथ हरी मिर्च का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा में निखार बढ़ेगा और आपकी त्वचा के दाग-धब्बे और पिंपल्स जल्द दूर हो जाते हैं।