Breaking News

बिहार में लॉकडाउन 4.0, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, आज से क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Coronavirus in India: What we know about world's largest lockdown ...

बिहार सरकार ने लॉकडाउन 4 को लेकर अपनी नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बीते सोमवार को लॉकडाउन (lockdown) के चौथे चरण को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए।
बता दें कि, लॉकडाउन (lockdown) के चौथे चरण के लिए जारी दिशा-निर्देश के तहत कंटेनमेंट और रेड जोन को छोड़कर बाकी के इलाकों में सभी तरह की दुकानें खोली जाएगी। इसमें कपड़ों की दुकान (shop) को भी शामिल किया गया है। इन्हें काफी नियंत्रित ढंग से खोला जाएगा ताकि ज्यादा भीड़भाड़ एकत्रित न हो। राज्य के सभी दुकानें कब और कितने समय के लिए खोली जाएगी यह जिला स्तर पर डीएम तय करेंगे और इसका आदेश भी उन्हीं के द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा। हालांकि लोगों को खरीदारी के लिए घरों से काफी दूर जाने की इजाजत नहीं दी गई है। वह अपने घरों के आसपास के ही दुकानों (shop) से खरीदारी कर सकते हैं।

राज्य में फिलहाल बसे नहीं चलेंगी-
लॉक डाउन (lockdown) के चौथे चरण में भी बसों के आवाजाही पर रोक रहेगी। बसें जिला के अंदर या बाहर नहीं चलेंगी। बता दें कि, बिहार सरकार ने किराए के बसों (bus) के आवाजाही पर रोक को जारी रखने का दोबारा निर्णय लिया है। वहीं रिक्शा और ऑटो रिक्शा को लेकर परिवहन विभाग दिशा-निर्देश जारी करेगा।

टैक्सी या कैब का इस्तेमाल भी सीमित-
राज्य सरकार ने ओला (ola) समेत टैक्सी सेवा (taxi service) को शुरू करने की इजाजत पहले से ही दी है। पर इनका इस्तेमाल केवल विशेष कामों से आने-जानेवाले या फिर चिकित्सकीय कारण में ही कर सकते हैं। इसके अलावा किसी अन्य कारण से कैब या टैक्सी (cab or taxi) के इस्तेमाल की इजाजत पूरी तरह से प्रतिबंधित है। वहीं निजी वाहन या लोगों को भी बेवजह आनेजाने की छूट नहीं दी गई है। उन्हीं सेवाओं से जुड़े लोग दूसरे जिले या जिला के अंदर तक निजी गाड़ियों (private van) से आ जा सकते हैं जिन्हें अनुमति राज्य सरकार से दी गई है।

देश में कोरोना वायरस का आंकड़ा 1 लाख के पार-

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों (corona virus infected) की संख्या 1 लाख को पार करके 101140 हो गई है, जिसमें से कुल 39172 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।