Breaking News

10वीं और 12वीं की बची हुईं परीक्षाओं को लेकर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला

Rajasthan Government, Bright Tutee unveil free digital learning ...

राजस्थान सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुईं परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित रखने का फैसला लिया है और आगे के निर्देश सीबीएसई पर छोड़ दिए हैं। ये परीक्षा 20 मार्च को होने से पहले रद्द कर दी गई थी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक वीडियो सम्मेलन के जरिए बोर्ड के अधिकारियों के साथ बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के हर पहलूओं पर भी चर्चा की। इसके बाद, सीएम अशोक गहलोत ने बोर्ड परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित रखने का फैसला लिया और कहा कि, बोर्ड एग्जाम को लेकर सीबीएसई द्वारा जारी निर्देश के आधार पर ही आगे की प्रक्रिया होगी। ताकि, लॉकडाउन के दौरान राज्य के किसी भी विद्यार्थी का नुकसान न हो। इसके अलावा उच्च एवं तकनीकी शिक्षा में भी परीक्षा आयोजन पर भी बाद में निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, राजस्थान बोर्ड सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एग्जाम आयोजित कराने को लेकर भी विचार कर रहा था लेकिन इसमें कई तरह की समस्याएं आ सकती थीं।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्विट किया कि, ‘राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं एवं बारहवीं कक्षाओं की शेष परीक्षाएं फिलहाल स्थगित रहेंगी। बाद में सीबीएसई द्वारा लिए जाने वाले निर्णय के अनुरूप फैसला किया जाएगा, ताकि दोनों बोर्ड की परीक्षाओं में एकरूपता बनी रहे और प्रदेश के विद्यार्थियों का अहित न हो।’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, ‘इसी प्रकार उच्च एवं तकनीकी शिक्षा में भी परीक्षाओं का आयोजन स्थितियां सामान्य होने पर करवाया जा सकेगा।’ 

मई में बोर्ड एग्जाम कराने के थे निर्देश, नियम उल्लघंन के चलते टला: राजस्थान सरकार कुछ समय पहले परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर विचार कर रही थीं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राज्य सरकार से मई के अंतिम दिनों में परीक्षा आयोजित करने की तैयारी करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए थे। लेकिन फिलहाल सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोरोना से बचने के अन्य नियमों का पालन होना मुश्किल लग रहा है। जिस वजह से COVID-19 महामारी के फैलने का खतरा बहुत ज्यादा था।