Breaking News

खुद को कोरोना वायरस से बचाने और संक्रमण को रोकने के लिए करें ये आसान काम और बनें सच्चे देशभक्त



1. नियमित रूप से अपने हाथों को एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनेटाइजर से अच्छी तरह साफ करें। क्यों? अपने हाथों को हैंड सैनेटाइजर या साबुन से धोना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।

2. अपने और किसी के खांसने या छींकने के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी ड्रॉपलेट्स छिड़कते हैं, जिनमें वायरस भी हो सकता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति के बहुत करीब हैं, तो आप उसकी खांसी आने के बाद सांस ले सकते हैं, जिसमें कोविड-19 वायरस भी शामिल हो सकते हैं। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखें।

3. आंखों, नाक और मुंह को अपने हाथों से छूने से बचें। क्यों? हाथ कई सर्फेस को छूते हैं, जहां पर कोरोना वायरस मौजूद हो सकते हैं। हाथों के जरिए आप इस वायरस को आंखों, नाक या मुंह तक पहुंचा सकते हैं। यहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको कोविड-19 की चपेट में ले सकता है।

4. सुनिश्चित करें कि आप और आपके आसपास के लोग रेस्पिरेट्री हाईजीन का पालन करें। इसका मतलब, खांसी या छींक आने पर इसे टिश्यू या रूमाल से ड्रॉपलेट्स को फैलने से रोकें। फिर इस्तेमाल किए गए टिश्यु को कूड़ेदान में तुरंत फेंक दें। क्यों? खांसी और छींक से निकलने वाली ड्रॉपलेट्स से वायरस फैलता है।

5 अस्वस्थ महसूस करने पर घर में रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो अपनी सेहत का ध्यान दें और कहीं भी जांच के लिए जाने से पहले हेल्पलाइन नंबर: 01123978046 पर फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें। क्यों? आपके क्षेत्र में संक्रमण की स्थिति की जानकारी राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक जानकारी होगी। इससे आप जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंच सकेंगे। इससे आपके स्वास्थ्य की सही देखभाल भी होगी और वायरस को फैलने से रोकने में मदद भी मिलेगी।

6. ऐसे शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रूप से फैला हुआ है वहां कि COVID-19 से जुड़ी हर एक जानकारी से अपडेट रहें। यदि संभव हो, तो यात्रा करने से बचें! खासकर यदि आप बुजुर्ग हैं या एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें मधुमेह, हृदय या फेफड़ों की बीमारी है। क्यों? इस स्थिति में ऐसे क्षेत्र में जाने से आपको COVID-19 के संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।