Breaking News

जब भी लॉकडाउन खुलेगा गलती से भी मत करना ये गलतियाँ नहीं दोबारा फैल जाएगा कोरोना

सभी लोगों को लॉकडाउन (Lockdown) खुलने का बेसब्री से इंतज़ार है। ताकि वे एक बार फिर से अपनी दिनचर्या को भलीभांती अपना सके, कॉलेज जा सकें, ऑफिस जा सकें और अपनी ज़िंदगी को पुराने अंदाज़ में दोबारा जी सकें। जैसा कि , covid-19 यानी कोरोना वायरस के प्रभाव के आधार पर देश के कुछ हिस्सों में से लॉकडाउन (Lockdown) हटाने की घोषणा की गयी है। इसीलिए, लोगों नें अब चैन की सांस ली है। लेकिन, लॉकडाउन खुलने के बावजूद कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें। क्योंकि, कोरोना वायरस (corona virus) का ख़तरा अभी तक खत्म नहीं हुआ है। लॉकडाउन खुलने के बाद इस तरह की ग़लतियां करने से बचें।
पार्टी करना
अपने दोस्तों से काफी दिनों के बाद मिलने की खुशी तो होता ही है। लेकिन, लॉकडाउन (Lockdown) खुलने के बाद इसे आज़ादी का जश्न ना बनने दें। अगर आपको कोरोना के संक्रमण (corona infection) से बचना है तो ना ही घर में कोई पार्टी रखें और ना ही किसी के घर जाएं। इसी तरह भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी जाने से बचें।
हाथों का ना धोना
बता दें कि, बार-बार हाथ धोने से कोरोना संक्रमण (corona infection) से सुरक्षा मिलती है। इसीलिए, लॉकडाउन खुलने के बाद भी इस आदत को ना छोड़ें। कोरोना वायरस (corona virus) के खत्म होने के बाद भी हाथों की साफ-सफाई का महत्व कम नहीं होता। समय-समय के अंतराल पर हाथ धोने से, दोबारा कोरोना संक्रमण की चपेट में आने या बीमार होने से बच सकेंगे आप।
अपना फेस मास्क फेंक देना
जिस रफ्तार से दुनियाभर में कोरोना वायरस (corona virus) का कहर बढ़ता जा रहा है, ऐसे में कोई कह नहीं सकता कि आने वाले समय में क्या होगा। हो सकता है कि कोरोना वायरस (corona virus) के मामले एक बार फिर से सामने आने लगें। इसीलिए, अपनी सुरक्षा के लिए अपने फेस मास्क (Face Mask) को घर में अच्छे से संभालकर रखें, उन्हें कि, भी हालत में फेंके नहीं।
बता दें कि, भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18989 हो गई है। इसमें 15124 सक्रिय मामले शामिल हैं। 3263 लोगों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिया गया हैं। वहीं, कोरेाना संक्रमण से अब तक 603 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (corona virus) के 1332 नए मामले दर्ज किए गए हैं और कुल 44 मौतें हुई हैं।