Breaking News

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए पीएं ये होममेड ड्रिंक्स, कोरोना वायरस इंफेक्शन से लड़ने में होगी मदद

001
कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए इम्यूनिटी पावर बढ़ाने की कोशिश सभी कर रहे हैं। हालांकि, अभी हम अपने घरों में बंद हैं और लॉकडाउन (lockdown protocol) का पालन कर रहे हैं। लेकिन बहुत से लोग अब बोर हो रहे हैं और कुछ ने तो शराब (Alcohol) पीना भी शुरु कर दिया है। कोरोना वायरस (corona virus) जैसे इंफेक्शन्स को खत्म करने के लिए आपकी अल्कोहल पीने की यह आदत भी काफी मदद कर सकती है। क्योंकि, कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार, किसी भी प्रकार का नशा या अल्कोहल (Alcohol) मनुष्य के इम्यूनिटी पावर को कमज़ोर करता है। जिससे, कोरोना जैसी महामारी का ख़तरा आपके लिए बढ़ जाता है। ऐसे में आप पीएं घर में बने ये हेल्दी होममेड ड्रिंक्स जो हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) को काफी स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए पीएं ये होममेड ड्रिंक्स:
रेड वेजिस पंच (Red Veggie Punch)-
रेड वेजिस पंच में लाल रंग की सब्ज़ियां इस्तेमाल की जाती हैं। बीटरूट (चुकंदर) और गाजर (carrots) एंटी-ऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) से भरपूर सब्ज़ियां हैं। इनमें विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा काफी अधिक होता है जो, हमारे इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन (Iron) से ब्लड प्यूरिफाई होता है। इस ड्रिंक में अदरक और हल्दी मिलाने से हमारे शरीर को एंटी-इंफ्लेमटेरी तत्व भी मिल जाते हैं। रेड वेजिस पंच (Red Veggie Punch) ड्रिंक्स बनाने के लिए इन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी.
  • आधा कप उबले हुए चुकंदर
  • एक कटोरी गाजर
  • एक नीबूं
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • एक चम्मच अदरक का जूस
  • पिंक सॉल्ट और काली मिर्च।
  • सारी चीज़ों को पहले मिक्सी में पीस लें और स्वादानुसार पिंक सॉल्ट और काली मिर्च मिला कर रोजाना सेवन करें।
हल्दी वाला दूध-
जैसा कि हल्दी एक एंटी-इंफ्लेमटेरी इंग्रीडिएंट के तौर पर काम करता है। इसीलिए, इसे आयुर्वेद (Ayurveda) में कई तरह से उपयोग किया जाता है।  इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) बढ़ाने के लिए हमारे घरों में हल्दी वाला दूध लोग हमेशा से पीते आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण (corona infection) के माहौल में खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप भी इस आज़माए हुए पुराने नुस्खे को अपना सकते हैं।
ऐसे बनाएं हल्दी वाला दूध:
एक गिलास गर्म दूध में, आधा चम्मच सूंठ पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर कुछ देर उबालें।  इसे रोजाना सोने से पहले पीएं।