Breaking News

कोरोना संक्रमित महिला अपने अंतिम समय में अपने बच्चे से मिलती हुई, आखिर क्या है इस वायरल तस्वीर का सच?

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हाहाकार मचा रखा है। इटली में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 25 हाजर के पार पहुंच चुकी है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मार्मिक तस्वीर जमकर वायरल हो रही। वायरल तस्वीर में एक महिला दिखाई दे रही है, जो पूरी तरह से प्रोटेक्टिव गियर से ढंकी हुई है और उसकी गोद में एक बच्चा है। दावा है कि यह महिला कोरोना संक्रमित है और वह आखिरी वक्त में अपने बच्चे को गले लगा रही है। बताया गया है कि यह घटना इटली की है।

क्या है वायरल-

तस्वीर शेयर कर लिखा जा रहा है- ‘इटली की महिला कोरोना की तीसरी और आखरी स्टेज में थी, सामने उनका 18 महीने का बच्चा बहुत रो रहा था। उसने अपनी आखिरी इच्छा सरकार से जाहिर की की वो अपने बच्चे को गले लगाना चाहती हैं। सरकार से अनुमति मिलने के बाद उनकी पूरी बॉडी को पारदर्शी मोम से कवर करके बच्चे को उसकी छाती पर लिटा दिया। बच्चा चुप हो गया और माँ भी....... हमेशा के लिये।’



क्या है सच-

रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें वायरल तस्वीर अमेरिका की फोटो एजेंसी Magnum Photos की वेबसाइट पर मिली। इसके कैप्शन में बताया गया है कि यह तस्वीर वाशिंगटन के फ्रेड हचिंसन कैंसर सेंटर की है। वेबसाइट के मुताबिक, ये तस्वीर 1985 की है। बच्चा लेमिनार एयर फ्लो रूम में है जिसके चलते मां ने प्रोटेक्टिव गियर पहना हुआ है। बच्चे का बोन मैरो ट्रांसप्लांट होने वाला था।

हमने पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फेक है। वायरल तस्वीर कैंसर से जूझ रहे बच्चे को गले लगाती मां की है। इसका कोरोना संकट काल से कोई संबंध नहीं है।