Breaking News

जानें शरीर को कैसे नुकसान पहुंचाता है कोरोना वायरस, ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत हो जाएँ सतर्क


जानें कैसे कोरोनावायरस पहुंचाता है शरीर को नुकसान, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क
 
 
दुनिया भर में फैले कोरोनावायरस संक्रमण के कारण लॉक डाउन की स्थिति फैल गई है, यह वायरस संक्रमण जो कई दिनों तक मानव शरीर में जीवित रह सकता है लेकिन हम सभी इसे एक साथ लड़ रहे हैं और यह जल्द ही दूर हो जाएगा। इस दौरान हमें घबराने की जरूरत नहीं है और न ही हमें अफवाहों पर ध्यान न देने की जरूरत है। समय-समय पर WHO इससे जुड़ी जानकारी हमारे सामने लाता रहता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर में प्रवेश करने के बाद यह वायरस शरीर को कैसे नुकसान पहुंचाता है।

 
 
इस वायरस के संक्रमण के बाद, 3 दिनों तक कोई लक्षण नहीं होते हैं, जिसके बाद हल्के लक्षण दिखाई देने लगते हैं लेकिन धीरे-धीरे यह अपना भयानक रूप ले लेता है। जब कोविड -19 शरीर पर हमला करता है, तो इसके प्रारंभिक समय को ऊष्मायन अवधि कहा जाता है। ऊष्मायन अवधि संक्रमण और लक्षणों के बीच का समय है। शरीर में प्रवेश करने के बाद, वायरस सबसे पहले गले के आसपास की कोशिकाओं पर हमला करता है। यह फिर विंडपाइप और फेफड़ों पर हमला करता है। इस अवस्था में आने के बाद अधिकांश रोगियों को सांस लेने में कठिनाई होने लगती है।

 
 
इस वायरस का सीधा असर किडनी पर पड़ सकता है। किडनी खून को साफ करने का काम करती है, लेकिन गंभीर स्थिति में आने के बाद किडनी सही तरीके से काम करना बंद कर देती है। यह शरीर में मौजूद आंतों को भी प्रभावित करता है। इस वायरस की वजह से शरीर में सूजन इतनी बढ़ जाती है, शरीर के कई अंग फेल हो जाते हैं, जिसकी वजह से इंसान की मौत भी हो सकती है।