Breaking News

कभी सोचा है मील के पत्थर पीले रंग की पट्टी क्यूँ होती है

  1.  

जानिए रास्तों में आने वाले ये पत्थर क्या कहना चाहते हैं आपसे...
 
 
जब आप सड़क से गुजरते हैं तो आपको सड़क किनारे मील का पत्थर दिखता होगा जिस पर किसी विशिष्ट स्थान की दूरी लिखी होती है। इन पत्थरों में पीले और सफेद रंग, हरे और सफेद रंग, नीले/काले या सफेद, लाल और सफेद रंग की पट्टी दिखेगी।

 
 
क्या आप जानते हैं कि इस पट्टी का क्या मतलब होता है या फिर जो इसमें खास स्थान के बीच की दूरी होती है, वह कैसे मापी जाती है, आइये आज इन सवालों का जवाब जानते हैं...
1. मील के पत्थर पर पीले रंग की पट्टी :- सड़क पर चलते वक्त या ड्राइव करते वक्त किनारे में एक ऐसा पत्थर दिखे जिसका उपरी हिस्सा पीले रंग का हो तो समझ जाएये की आप नेशनल हाईवे या राष्ट्रीय राजमार्ग पर चल रहे हैं।
2. मील के पत्थर पर हरे रंग की पट्टी :- जब आपको सड़क पर हरे रंग का मील का पत्थर दिखाई दे तो समझ जाइए की आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर नहीं बल्कि राज्य राजमार्ग या स्टेट हाईवे पर चल रहे हैं।
3. मील के पत्थर पर काले, नीले या सफेद रंग की पट्टी :- जब आपको सड़क पर काले, नीले या सफेद रंग की पट्टी वाला माइलस्टोन दिखे तो समझ जाइए की आप किसी बड़े शहर या जिले में आ गए हैं।

 
 
4. मील के पत्थर पर नारंगी रंग की पट्टी :- जब आपको सड़क के किनारे नारंगी रंग की पट्टी वाला माइलस्टोन या मील का पत्थर दिखता है तो समझ जाइए की आप किसी गांव या फिर गांव की सड़क पर हैं।
मेरे दोस्तों और अनुयायियों, उपरोक्त लेख पर आपके क्या विचार हैं? आप इनके बारे में क्या सोचते हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग के अपने मूल्यवान विचारों को साझा करने के लिए मत भूलना।