Breaking News

बहु को भूलकर भी सासू मां के सामने इन शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए

should never say to your mother in law inside

सास-बहू का रिश्ता जितना प्यारा होता है, उतना ही नाजुक भी होता है। एक स्त्री को ससुराल में मां का प्यार सिर्फ अपनी सास से ही मिल सकता है, लेकिन इसके लिए आपको भी कुछ जतन करने पड़ते हैं। पति के बाद स्त्री के लिए अगर ससुराल में सबसे महत्चपूर्ण इंसान कोई है तो वह है उसकी सास। यूं तो महिला को घर के हर सदस्य के साथ तालमेल बिठाना चाहिए, लेकिन सास के साथ संबंधों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। वैसे तो आप भी अपनी सास का ध्यान रखने की पूरी कोशिश करती होंगी, लेकिन फिर भी कभी-कभी आपकी छोटी-छोटी गलतियां आपकी सास का दिल दुखा सकती हैं। हो सकता है कि वह आपसे बिना कुछ कहे ही नाराज हो जाएं। 
आपको शायद अहसास ना हो, लेकिन आपकी बातों का गहरा प्रभाव आपके रिश्तों पर पड़ता है, भले ही वह आपका और सास के बीच का रिश्ता क्यों ना हो। इसलिए यह कहा जाता है कि आपको किसी से भी बात करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको अपनी सास के बात करते समय कौन सी बातें बिल्कुल भी नहीं बोलनी चाहिए-


भूल से भी ना कहें नहीं

दो लोगों की हर बात पर हमेशा एक राय हो, यह जरूरी नहीं है। लेकिन कभी भी अपनी सासू मां को सीधे ही ना कहने की भूल ना करें। आपकी सास को यह कभी भी पसंद नहीं आएगा। हो सकता है कि वह आपको कोई काम करने के लिए कहें और अगर आपका मन नहीं है तो उन्हें सीधे ना नहीं कहें। बल्कि आप बेहद समझदारी से उन्हें मना कर सकती हैं। मसलन, आप उन्हें कहें कि मम्मी जी, क्या मैं यह काम थोड़ी देर में कर दूं। इस तरह उन्हें बुरा भी नहीं लगेगा और आपको तुरंत वह काम नहीं करना पड़ेगा। 

देर से आएंगे हम

should never say to your mother in law inside
यह एक सामान्य सा वाक्य है हालांकि आपको अपनी सास से यह लाइन नहीं कहनी चाहिए। हो सकता है कि आपने अपने पार्टनर के साथ बाहर जाने का मन बनाया हो। लेकिन उन्हें यह ना कहें कि आप दोनों देर से आएंगे। इससे उन्हें लगेगा कि आपकी नजरों में उनकी कोई वैल्यू नहीं है। बेहतर होगा कि आप एक बार अपनी सास से जरूर पूछ लें कि आप दोनों ने साथ बाहर जाने का प्लान बनाया है और वह भी आपके साथ चलें। यकीनन वह समझ जाएंगी कि आप अपने हसबैंड के साथ अकेले वक्त बिताना चाहती हैं। इस तरह वह खुद ही मना कर देंगी। इसके अलावा, आप उन्हें यह भी ना कहें कि आप दोनों रात को देर से आएंगे। यह भी उन्हें अच्छा नहीं लगेगा। बेहतर होगा कि आप उनसे कहें कि हो सकता है कि आपको देर हो जाए तो क्या आप उनका खाना बनाकर चली जाएं। इस तरह उन्हें यकीनन काफी अच्छा लगेगा। 

पति की बुराई

should never say to your mother in law inside
यह एक ऐसी चीज है, जिस बारे में आपको अपनी सास से बिल्कुल भी बात नहीं करनी चाहिए। भले ही सास आपसे कितना भी प्यार करती हों, लेकिन अगर आप उनके सामने अपने पति यानी उनके बेटे के बारे में किसी तरह की नकारात्मक बात करती हैं, तो उन्हें यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आएगा। मां कभी भी अपने बच्चे की बुराई सुनना पसंद नहीं करती। इसलिए, अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात पसंद नहीं है तो उसके बारे में सास से बात करने की जगह अपने हसबैंड से ही शांति से बात करें। आपसी बातचीत से आप दोनों अपने बीच की समस्या का हल ढूंढ सकती हैं। 

आपका बेटा इसे इस तरह पसंद करता है 

हो सकता है कि आप किचन में कुकिंग कर रही हों और आपकी सास आपको कोई टिप दे तो उस समय यह भूल से भी ना कहे कि आपका बेटा इसे इस तरह पसंद करता है। आपके यह वाक्य आपकी सास को तुरंत नाराज कर देंगे। दरअसल, हर मां को यह लगता है कि वह अपने बच्चे को पूर्ण रूप से समझती हैं और उस विषय पर वह किसी अन्य की राय या फिर सही होना पसंद नहीं करती हैं। अगर आप यह वाक्य इस्तेमाल करती हैं तो उन्हें लगेगा कि कुछ ही दिनों में क्या आप उनके बेटे को उनसे ज्यादा अच्छी तरह समझने लगी हैं। यह सोच उन्हें परेशान करेगी।
अब जब भी आप अपनी सास से बात करें तो यह बातें बिल्कुल भी ना कहें। इसके बाद आपके आपसी रिश्ते हमेशा यूं ही मधुर बने रहेंगे। इसी तरह के रिलेशनशिप से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से