Breaking News

आखिर ऐसा क्या हो गया था की अमिताभ और जया को 24 घंटे में करनी पड़ी शादी, जानें

9 अप्रैल 1948 को जबलपुर के एक बंगाली परिवार में जन्मी जया बच्चन (Jaya Bachchan) किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। इनके पिता तरुण भादुड़ी पत्रकार थे। इनके जन्मदिवस के मौके पर हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आखिर जया भादुड़ी कैसे जया बच्चन बनीं ..बॉलीवुड से राजनीति में आईं जया बच्चन (Jaya Bachchan) 72 साल की हो चुकी हैं। 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर के एक बंगाली परिवार में जन्मी जया बच्चन किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। इनके पिता तरुण भादुड़ी पत्रकार थे। इनके जन्मदिवस के मौके पर हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आखिर जया भादुड़ी कैसे जया बच्चन बनीं?

अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की लव स्टोरी आखिर क्यों 24 घंटे में ही करनी पड़ी थी शादी
 
 

जया की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल से शुरू हुई। इसके बाद उन्होंने पुणा फिल्म इंस्टिट्यूट में दाखिला लिया। सत्तर के दशक में अभिनेत्री बनने का सपना लेकर जया भादुड़ी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। 15 साल की छोटी सी उम्र से ही जया बच्चन का एक्टिंग करियर शुरू हो गया था, उन्होंने निर्देशक सत्यजित रे की 1963 की बंगाली फिल्म 'महानगर' में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। जया बच्चन को पहला बड़ा ब्रेक उनकी ही फिल्म ‘गुड्डी’1971 से मिला। अपने इस किरदार को जया बच्चन ने इतने चुलबुले तरीके से निभाया कि दर्शक उस भूमिका को आज भी भूल नहीं पाये हैं।

 
 
1972 में ही जया को ऋषिकेश मुखर्जी की ही फिल्म ‘कोशिश’ में काम करने का अवसर मिला, इसी फिल्म की सफलता के बाद वह शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंचीं।फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर जया बच्चन और अमिताभ की मुलाकात हुई थी। इसके बाद 1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ 'जंजीर' में नजर आए। इसी फिल्म के दौरान दोनों करीब आए और दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया। अमिताभ बच्चन ने बताया था कि फिल्म जंजीर की रिलीज के वक्त फिल्म की पूरी टीम ने तय किया था कि अगर फिल्म हिट होती है तो सभी लोग साथ में लंदन जाएंगे, जिसके बारे में उन्होंने अपने पिता हरिवंश राय बच्चन को बताया। फिल्म हिट हो गई तो जब अमिताभ अपने बाबूजी के पास परमिशन लेने पहुंचे तो बाबूजी ने उनसे पूछा कि क्या जया भी आपके साथ जा रही हैं तो अमिताभ ने हां में जवाब दिया तो बाबूजी बोले कि बिना शादी के कोई लड़का-लड़की ऐसे कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं, इसलिए अगर लंदन जाना है तो शादी करो वरना नहीं जाने को मिलेगा। इसी वजह से दोनों ने जल्द शादी कर ली और शादी के अगले ही दिन हनीमून मनाने लंदन के लिए रवाना हो गए। उस दौर में अमिताभ और जया की जोड़ी खूब जमी थी।

 
 
उस समय की सुपरहिट फिल्मों में जंजीर, अभिमान, मिली, चुपके चुपके, शोले, सिलसिला, कभी खुशी कभी गम जैसी और कई फिल्में शामिल हैं।जया बच्चन को पूरे करियर में आठ बार फिल्मफेयर पुरस्कार सम्मान मिला है। उन्होंने अपने चार दशक के करियर में लगभग 45 फिल्मों मे ही काम किया, लेकिन जिन फिल्मों में किरदार निभाया उस फिल्म में जान डाल दिया।जया बच्चन साल 2004 में समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद चुनी गईं थीं, इसके बाद से वो लगातार साल 2006, साल 2012 और 2018 में राज्यसभा में सांसद की कुर्सी पर विराजमान हैं, वो तेज-तर्रार नेता के तौर पर पहचानी जाती हैं।

 
 
बता दें कि अमिताभ बच्चन भी राजनीति का रूख किए थे। एक बार उन्हें प्रयागराज की जनता ने मौका भी दिया लेकिन इसके बाद वो राजनीति के पिच से दूर चले गए। जया बच्चन के दो बच्चे हैं जिनका नाम श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन है। अभिषेक की शादी बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय से हुई है। इन दोनों को एक बेटी भी है, जिसका नाम आराध्या है।

 
 
फिलहाल, बच्चन परिवार खुशपूर्वक जीवन यापन कर रहा है। हम भी बच्चन परिवार के मंगल की कामना करते हैं। जया बच्चन एक अच्छी पत्नी और एक समर्पित मां हैं, जिनके लोग आज भी दीवाने हैं। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।