Breaking News

जब धोनी की कप्तानी में भारत 214 रन से हारा था वनडे मैच, डिविलियर्स ने खेली थी तूफानी पारी

क्रिकेट की दुनिया में समय के साथ बहुत बदलाव हुआ है। पहले टेस्ट मैच का प्रचलन था, फिर वन डे मैच का प्रचलन आया और अब टी20 का दौर है। हालांकि, आईसीसी ने क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट के रोमांच कम नहीं होने दिया है और समय के साथ क्रिकेट में बहुत बदलाव कर क्रिकेट के रोमांच को चरम पर पहुंचा दिया है।
आज हम आपको टी20 क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसे मैच के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें बल्लेबाजों ने 50ओवर के मैच में टी20 स्टाइल में बैटिंग की और एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया। वैसे अफ़सोस इस बात की है इस मैच में अपोनेंट टीम भारत थी। आइये जानते हैं।
यह मैच भारत एंव दक्षिण अफ्रीका के बीच 2015 में मुंबई में खेली गयी थी। जब दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 438 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से फाफ डु प्लेसिस ने 115 गेंदों पर 133 रन क्विंटन डी कॉक ने 87 गेंदों में 109 रन और एबी डिविलियर्स ने 61 गेंदों पर 119 रन की धुंआधार पारी खेली थी।
भारत के बल्लेबाजों ने 439 रन के लक्ष्य का पीछा सधी हुई बल्लेबाजी से की लेकिन 16 रन बनाकर हिट मैन आउट हो गए। रोहित शर्मा के आउट होते ही भारतीय टीम का मनोबल गिर गया और फिर रन मशीन कोहली भी महज 7 रन बनाकर आउट हो गए। जिससे स्पष्ट हो गया कि भारत यह मैच जीत नहीं पायेगा।
हालांकि, धवन ने दूसरे छोर को संभाले रखा और रहाणे के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए कुल 122 रनों की साझेदारी की लेकिन ये काफी नहीं था। इसी रन स्कोर पर रहाणे आउट हो गए। जिससे भारतीय टीम की सभी उम्मीदें टूट गयी क्योंकि रहाणे के आउट होने के बाद रन रेट काफी ऊपर चला गया था।
जिसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल पाया और सभी बड़े शॉट लगाने की कोशिश में आउट होते गए। कप्तान धोनी भी एमएस धोनी भी 29 गेंदों में 27 रन ही बना सके और पूरी भारतीय टीम भारतीय टीम 36 ओवर में 224 रन पर ऑल आउट हो गई। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 214 रन से जीत श्रृंखला भी 3-2 से अपने नाम कर लिया।