Breaking News

क्या 14 अप्रैल के बाद खुल जाएँगे स्कूल और कॉलेज, जानें क्या कहना है केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री का

जैसा की आप सभी को पता है कि कोरोनावायरस की वजह से पूरा देश लॉकडाउन है, जिसमें जरुरी काम को छोड़कर स्कूल, कॉलेज और लगभग सभी चीजें बंद है, इसपर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' ने रविवार को कहा कि देश में कोरोनावायरस संकट पर स्थिति की 14 अप्रैल को समीक्षा करने के बाद सरकार स्कूल, कॉलेज फिर से खोलने पर कोई निर्णय लेगी.

कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज? जानिए क्या बोली केंद्र सरकार.
 
 
इस वक्त फैसला लेना मुश्किल है, 14 अप्रैल को स्थिति की समीक्षा करेंगे
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल से स्कूल और कॉलेज खुलने को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘इस वक्त कोई फैसला लेना मुश्किल है. हम 14 अप्रैल को स्थिति की समीक्षा करेंगे और परिस्थितियों के मुताबिक इस बारे में फैसला लिया जाएगा कि स्कूल,कॉलेज फिर से खोले जा सकते हैं या उन्हें कुछ और समय के लिये बंद रखना होगा.''

 
 
अमेरिका की जनसंख्या से ज्यादा हमारे यहाँ छात्र हैं
मानव संसाधन विकास मंत्री ने यह भी कहा कि, ‘‘देश में 34 करोड़ छात्र हैं, जो अमेरिका की आबादी से अधिक है. वे हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हैं. छात्रों एवं अध्यापकों की सुरक्षा सरकार के लिये सर्वोपरि है.'' हमारा मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार है कि यदि स्कूल-कॉलेज को 14 अप्रैल के बाद भी बंद रखने की जरूरत पड़े तो पढ़ाई-लिखाई का कोई नुकसान नहीं हो।

 
 
स्कूल, कॉलेज लॉकडाउन के पहले से ही बंद है
सरकार से ये संकेत मिले हैं कि ‘लॉकडाउन' को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, स्कूल, कॉलेजों में कक्षाएं ‘लॉकडाउन' की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 मार्च को घोषणा किये जाने से पहले से ही स्थगित हैं.