Breaking News

1000 रुपये की मदद पाने के लिए राशनकार्ड से इस चीज़ को लिंक कराना है जरूरी

कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर प्रदेश के लोगों को का पूरा प्रयास रही है। इसी बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि लॉकडाउन के मद्देनजर सभी राशन कार्डधारकों को DBT के जरिए मदद के रूप में 1000 रुपये प्रति परिवार दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए राशन कार्ड से आधार लिंक होना जरूरी है।

अगर चाहिए 1000 रुपये की मदद, तो राशन कार्ड से इन चीजों को कराएं...
 
 

 
 
वहीं मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि DBT की गति तेज करें ताकि लाभार्थियों को कम-से-कम समय में पैसा ट्रांसफर करने की जा सके। वहीं जिन राशन कार्डधारकों की आधार सीडिंग नहीं हो पाई है, उनकी सीडिंग जल्द कराकर एक हजार रुपये का भुगतान करें।

 
 
क्या है सीडिंग- आधार कार्ड को बैंक खाता से जोड़ना आधार सीडिंग कहलाता है। इससे सरकार को अपनी योजनाओं को लागू करने में आसानी होगी तथा योजनाओं से मिलने वाली सब्सिडी ग्राहक के खाते तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

 
 
कैसे करें आधार सीडिंग-
1-ऑनलाइन- बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने का काम घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है।
2-एसएमएस- एसएमएस द्वारा भी आप आधार नंबर अपने अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपका नंबर बैंक के साथ रजिस्टर होना चाहिए।

 
 
3-एटीएम- एसबीआई समेत कुछ बैंक एटीएम के माध्यम से भी आधार कार्ड लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं।
4-बैंक के द्वारा- इसके अलावा आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसके ब्रांच को विजिट कर भी आधार सीडिंग करवा सकते हैं। आधार केंद्र या जनसुविधा केंद्र में भी ऑफलाइन करवाया जा सकता है।