Breaking News

नोबेल विजेता वैज्ञानिक ने किया बड़ा दावा, इतने दिनो मे समाप्त होगा कोरोना वायरस


Corona virus- नोबेल विजेता वैज्ञानिक का बडा दावा, कुछ दिनो मे  समाप्त होगा कोरोना वायरस।
 
 

नोबेल पुरस्कार विजेता और स्टैनफोर्ड बायोफिजिसिस्ट माइकेल लेविट ने बताया किया है कि कोरोना जल्द खत्म हो जाएगा। माइकल वो ही वैज्ञानिक हैं, जिन्होंने चीन में कोरोना की स्थिति को लेकर सटीक भविष्यवाणी की थी।

दुनियाभर में फैले पैनिक और लगातार बढ़ते आंकड़ों के बीच नोबेल विजेता वैज्ञानिक ने राहत देने का दावा किया है।वैज्ञानिक का दावा है कि विश्व में फैली महामारी कोरोना अब बस चंद दिनों की मेहमान है। दुनिया में फैला कोरोना का सबसे बुरा दौर समाप्त होने वाला है। अब आने वाले दिनों में हालात सुधरते नजर आएंगे। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और स्टैनफोर्ड बायोफिजिसिस्ट माइकेल लेविट ने दावा किया है कि कोरोना जल्द खत्म हो जाएगा। माइकल वो ही वैज्ञानिक हैं, जिन्होंने चीन में कोरोना की स्थिति को लेकर सटीक भविष्यवाणी की थी। माइकेल ने 2013 में रसायन क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीता था।

 
 
बहुत जल्द कंट्रोल हो जाएगी महामारी
लॉस एंजेल्स टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में माइकेल ने बताया कि दुनियाभर में कोरोना को लेकर पैनिक ज्यादा फैल गया है हालात उतने भयावह नहीं जितनी आशंका जताई गई थी। अब अगर वैज्ञानिक की बात सही मानी जाए तो इस खौफ के माहौल में यह काफी राहत भरी खबर है। दरअसल, माइकेल का दावा इसलिए अहम माना जा रहा है क्योंकि, उन्होंने चीन में फैले कोरोना को कंट्रोल को लेकर सही समय का आकलन किया था। विश्वभर के एक्सपर्ट्स का मानना था कि चीन को कोरोना से निपटने में समय लगेगा। लेकिन, माइकेल ने कहा था कि नए मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है, जल्द ही इस पर कंट्रोल पा लिया जाएगा।

 
 
सोशल डिस्टेंसिंग ही सबसे सही इलाज
माइकेल लेविट के मुताबिक, सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी है। उनका मानना है कि बड़ी संख्या में लोगों का एक जगह इकठ्ठा होना खतरनाक हो सकता है। माइकेल के मुताबिक, दुनिया की ज्यादातर आबादी के पास इससे लड़ने की शक्ति (इम्युनिटी) नहीं है। कोरोना वायरस की दवा बनने में भी अभी समय लगेगा। शुरुआती पहचान जरूरी है।टेस्टिंग के लिए बॉडी टेंपरेचर सर्विलांस भी जरूरी है। चीन ने यही फॉर्मूला लागू किया है। फिलहाल सोशल आइसोलेशन से ही इससे निपटा जा सकता है।