Breaking News

कोरोना वायरस कैसे फैलता है, इसके प्रारंभिक लक्षण, फेफड़ों को कर देता है कमजोर, ऐसे करें सुरक्षा

कोरोना वायरस ने अपने प्रकोप से आम जन-जीवन पर काफी प्रभाव डाला है। संक्रमण के डर से लोग अपने घरों में है। कई देशों की सरकारों ने अपने देश में लोगो को घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि यह वायरस आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है।

कोरोना वायरस का अटैक होने पर शरीर पर होने लगता है ऐसा असर
 
 
कोरोना वायरस कैसे फैलता है?
यह वायरस तभी आपके शरीर में प्रवेश करता है जब आप संक्रमित बूंदों को सांस के माध्यम से खींचते हैं या आप एक संक्रमित सतह को छूते हैं और फिर अपनी आँखों, मुंह या नाक को उन हाथों से स्पर्श करते हैं।
जैसे ही वायरस बढ़ता है, यह गले के नीचे चला जाता है। जिसके कारण बुखार और खांसी शुरू हो जाती है। जो इंगित करता है कि प्रतिरक्षा प्रणाली इस वायरस से लड़ रही है। कोरोना वायरस से संक्रमित कई लोग लक्षण बिल्कुल नहीं दिखाते हैं।

 
 
फेफड़ों को कर देता है कमजोर
गंभीर मामलों में, जब वायरस फेफड़ों में पहुंचता है, तो यह सूजन का कारण बनता है। जिससे फेफड़ों को रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन भेजना मुश्किल हो जाता है। इसके कारण फेफड़ों में पानी भरने लगता है और सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

 
 
कोरोना के प्रारंभिक लक्षण।
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में प्रारंभिक लक्षण बहुत आम हैं। इस दौरान व्यक्ति को बुखार होता है और वह बहुत थक जाता है। इसके अतिरिक्त, रोगी को सूखी खांसी होती है। इसके अलावा, कई लोगों को दस्त जैसी शिकायत भी देखी गई है।
ऐसे करें सुरक्षा
ऐसे समय में, सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाह का पालन करके अपनी रक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है। जिसमें सामाजिक दूरी बनाना और स्वच्छता बनाए रखना शामिल है। साथ ही इसमें अपने चेहरे को मास्क से ढंकना और हाथ धोना भी शामिल है।