Breaking News

कोरोना वायरस के लक्षण के बारें में तो सब को पता ही होगा अब जरा हंता वायरस के लक्षणों के बेरे में भी जान लो


हंता वायरस के लक्षण और संक्रमण कैसे होता है जाने
 
 
नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कि कोरोनावायरस की वजह से पूरे विश्व भर में हड़कंप मची हुई है ।जिसके चलते चीन में एक और वायरस ने दस्तक दी है जिसकी वजह से एक आदमी की मौत हो चुकी है । इसके साथ ही 32 लोगों को संदिग्ध माना गया है जिनकी जांच अभी चल रही है।

 
 
यह वायरस भी बहुत खतरनाक है चीन के लोग इस वायरस को लेकर भी चिंतित हैं की जिस तरह कोरोनावायरस फैला उस तरह अगर हंता वायरस फैल गया। तो बहुत बड़ी समस्या हो जाएगी आइए हम बताते हैं हंता वायरस क्या है।

 
 

 
 
लोग कोरोना से जारी जंग के बीच हंता को लेकर अपनी प्रतिक्रियाएं और डर ज़ाहिर कर रहे हैं।
लेकिन जरूरी बात यह है कि हंता वायरस फैलता कैसे है?हंता वायरस के लक्षण?
हमें मिली न्यूज़ के अनुसार हंता वायरस चूहों से फैलता है।

 
 
अगर कोई इंसान चूहों के लार को छूने के बाद अपने चेहरे पर हाथ लगाता है तो हंता संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है यह वायरस भी चूहों से मनुष्य जाति में फैल रहा है ।
लेकिन हंता वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता है । हंता के संक्रमण का पता लगने में एक से आठ हफ्तों का समय कालग लग सकता है।
अगर कोई व्यक्ति हंता संक्रमित है तो उसे बुखार, दर्द, सर्दी, बदन दर्द, उल्टी जैसी समस्या हो सकती हैं।

 
 
हंता संक्रमित व्यक्ति की हालत बिगड़ने पर फेफड़ों में पानी भरने और सांस लेने में तकलीफ़ भी हो सकती है। जिसके कारण उसकी मौत हो जाती है।

 
 
वायरस में मृत्युदर 38 फ़ीसदी होती है और इस बीमारी का कोई 'स्पेसिफिक ट्रीटमेंट' नहीं है इसलिए मैं बताना चाहूंगा कि अगर आप इस वायरस से इस वायरस से बचना चाहते हैं चूहो से दूर रहें और अगर कहीं संपर्क में आ भी जाएं तो प्रॉपर तरीके से हाथ धोएं|