Breaking News

आज के दौर में अधिकतर लोग हैं इस लत के शिकार जिसके कारण बरबाद हो सकती है सेक्स लाइफ, कहीं आप भी तो नहीं


सेक्स एड बिहेवियर साइंस के विशेषज्ञों की माने तो भारत के युवा और कामकाजी दंपत्ति स्माटफोन और टैबलेट्स में व्यस्त रहते हैं यहां तक की बेडरूम में भी वे स्मार्टफोन पर व्यस्त रहते हैं जिससे उनकी सेक्स लाइफ प्रभावित हो रही है।
एक्सपर्ट कहते हैं डिजिटल इंटीमेसी से सेक्सुअली एक्टिव दंपति शारीरिक संबंध बनाना कम कर देते हैं। मुंबई के नामी सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. प्रकाश कोठारी का कहना है कि युवा जोड़ियों में अचानक सोशल मीडिया की लत बढ़ी है खासतौर पर कामकाजी युवा दंपतियों में।

वे कहते हैं युवा दंपतियों में देर रात तक सोशल मीडिया पर रहने के कारण सेक्स की इच्छा कम होने लगी हैं। डॉ. कोठारी ने आईएएनएस को बताया कि फिलहाल वे बीस युवा दंपतियों की काउंसलिंग कर रहे हैं जिन्हें सोशल मीडिया के कारण सेक्स इच्छा कम होने की शिकायत है।
सोशल मीडिया की लत और सेक्स लाइफ

दिल्ली, फोर्टिस अस्पताल के मेंटल हेल्‍थ और बिहेवियर साइंस के डॉ. समीर पारिख कहते हैं कि घर पर काम लाना और दोनों पार्टनर्स का लगातार स्मार्टफोन पर लगे रहने से आपस में दंपति कम बात करते हैं जिससे उनके ‌रिलेशनशिप में कड़वाहट आ रही है।

वे कहते हैं कि हेल्दी सेक्सुअल रिलेशन‌शिप के लिए दंपतियों का आपस में बात करना बेहद जरूरी है। ‌इससे वे अपनी भावनाओ को एक-दूसरे से सही मायने में साझा कर पाएंगे।

डॉ. समीर पारिख भी कई युवा दंपतियों की काउंसलिंग कर रहे हैं जिनकी सोशल मीडिया की लत के कारण सेक्स लाइफ बर्बाद हो रही है। वे कहते हैं कि दंपतियों के जीवन में सोशल मीडिया की लत से छुटकारा एक बड़ा संघर्ष बनता जा रहा है।
सेक्स लाइफ पर नेगेटिव असर

एक 28 वर्षीय एक्जुक्टिव का कहना है कि लगातार स्मार्टफोन पर लगे रहने के कारण वो अपनी गर्लफ्रेंड को वक्त नहीं दे पाता। वहीं 38 वर्षीय एक महिला का कहना है कि उनका पार्टनर हरदम सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेफॉर्म पर लगा रहता है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक हालिया रिसर्च जो कि 24 हजार यूरोपियन जोड़ियों पर की गई। इस रिसर्च में पाया गया कि लोग सोशल मीडिया के जरिए दूसरे लोगों की जिंदगी के रोमांच रूचि लेकर खुद की तुलना करते हैं और निराश हो जाते हें जिससे उनकी सेक्स लाइफ पर नेगेटिव असर पड़ रहा है।