Breaking News

6 गेंद में 6 चौके लगाने वाले दुनिया के 5 खतरनाक बल्लेबाज, लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल

दोस्तों विश्व क्रिकेट में जब बात चौकों-छक्कों की आती है तो छक्के को चौके की तुलना में तवज्जो ज्यादा दी जाती है। लेकिन ऐसा कतई नहीं है कि चौका मारने में बल्लेबाज को मशक्कत नहीं करनी पड़ती, बल्कि चौके के सहारे अपने शॉट पर नियंत्रण रखने वाला बल्लेबाज ज्यादा सफल साबित होता है।

ये है 6 गेंदों में 6 चौके लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, 1 भारतीय दिग्गज भी शामिल, देखें सूची
 
 
गत सालों में एक ओवर की लगातार छः गेंदों में छः छक्के के दो कारनामों को मुकम्मल किया जा चुका है। जिसमें से एक भारत के युवराज सिंह ने टी20 क्रिकेट में वहीं दूसरा दक्षिण अफ्रीका ने हर्षल गिब्स ने वनडे क्रिकेट में मुकम्मल किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ओवर की लगातार 6 गेंदों पर 6 चौके लगाने का कारनामा कितनी बार दोहराया जा चुका है?

 
 
क्रिकेट के इतिहास के पन्नों को खंगाले तो यह अनूठा कारनामा 5 बार मुकम्मल किया गया है। जिसमें पिछले दो दशकों में अकले 4 बार इस कारनामें को अंजाम दिया जा चुका है। लेकिन इस बेहतरीन कारनामें को किन बल्लेबाजों ने अंजाम तक पहुंचाया। आइए जानते हैं।
6 चौके लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज:-

 
 
छह गेंदों में छह छक्के लगाने की लिस्ट में पहले स्थान पर श्रीलंका के बेहतरीन खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान का नाम शामिल है। आपको बता दे कि इन्होंने साल 2015 में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल जॉनसन की 6 गेंदों पर 6 चौके लगा दिए थे। यह काफी खतरनाक खिलाड़ी हैं और बता दे कि इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर श्रीलंका टीम के बेहतरीन खिलाड़ी सनत जयसूर्या का नाम आता है।

 
 
और साथ ही रामनरेश सरवन और वेस्टइंडीज के सबसे खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम आता है जो काफी आक्रमण खिलाड़ी हैं। और बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाजी करते हैं।

 
 
और इस लिस्ट में पांचवा स्थान पर भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल का नाम आता है, आपको बता दें कि इन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 24 जून 1982 को खेले गए अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में 6 गेंदों पर 6 चौके जड़ने के कारनामे को अंजाम दे चुके हैं। लॉगइन आज भी काफी मात्रा में पसंद करते हैं।
दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं क्रिकेट से जुड़ी रोचक जानकारियां पाने के लिए आप हमारे अकाउंट को जल्दी से जल्दी फॉलो करें