Breaking News

दूध में हल्दी डाल कर पीने का 4 जबरदस्त लाभ, जरूर जानें


अकसर बीमारी, दर्द या चोट लगने पर हमारी मां या दादी-नानी हमें हल्‍दी वाला दूध पीने के लिए देती हैं, जिसे देखते ही हम मुंह बनाने लगते हैं. दूध वो भी हल्‍दी के साथ ये कॉम्‍बिनेशन सुनकर ही अजीब लगने लगता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हल्‍दी वाला दूध कई औषधिय गुणों से भरपर है. हल्दी की एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज़ और दूध में मौजूद कैल्शियम जब ये दोनों एक साथ मिलते हैं तो हल्दी दूध के गुण और भी बढ़ जाते हैं. अगर आप इसके गुणों तो और भी बढ़ाना चाहते हैं तो पाउडर की जगह कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें. ये आसानी से किसी भी सब्जी वाले या वेजिटेबल स्टोर्स से मिल जाएगी. चलिए आज हम आपको हल्दी वाला दूध पीने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिससे आप भी इसका सेवन शुरु कर देंगे.

हल्‍दी वाला दूध पीने से शरीर में आते हैं ये 4 बदलाव, नही जानते होंगे आप
 
 
1) ऐसा माना जाता है कि रोज हल्दी वाला दूध पीने से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलती है. इस कैल्शियम से हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती हैं. हल्दी वाला दूध ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को काफी राहत देता है.
2) आज के समय में लोग जिस तरह तनावग्रस्त हैं, उसका विपरीत असर नींद पर दिखाई देता है. लेकिन अगर रात को सोने से पहले हल्दी के दूध का सेवन किया जाए तो इससे मस्तिष्क में सेरोटोनिन का उत्पादन अधिक होता है और व्यक्ति को काफी अच्छी नींद आती है.

 
 
3) हल्दी दूध पीने से यह शरीर में बीमारी से लड़ता है और दोबारा से ताज़ा महसूस कराने में मदद करता है. एंटी- वायरल और एंटी- बैक्टीरियल खूबी होने के कारण हल्दी दूध के लाभ बढ़ जाते हैं. इस खासियत से खांसी- जुखाम और गले में दर्द से आराम मिलता है.

 
 
4) अगर आपके हड्डियों में दर्द रहता है तो हल्दी दूध आपको फायदा पहुंचाता है. आप एक गिलास गर्म दूध में दो चुटकी हल्दी डालकर रोज रात को अगर हल्दी वाला दूध पीते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां भी नहीं घेरती हैं. दरअसल, दूध के साथ ही हल्दी में भी कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं.