Breaking News

गंभीर से गंभीर कमर दर्द को भी खत्म कर देंगे ये 3 घरेलु उपाय

कमर दर्द शारीरिक समस्याओं में काफी गंभीर विषय है, क्योंकि इसके चलते आप कई कार्यों को करने में बेहद दर्द और तकलीफ महसूस करते हैं। समस्या अगर गंभीर है, तो उसका उपचार भी गंभीरता से किया जाना जरूरी है, वरना यह दर्द आपके लिए घातक साबित हो सकता है। उपाय करने से पहले यह जानें कि कमर दर्द की आखि‍र सही वजह क्या है।किसी प्रकार की चोट या व्यायाम की वजह से कमर में दर्द होना समझ में आता है, लेकिन अगर बगैर किसी वजह के आप कमर में लगातार दर्द महसूस कर रहे हैं, तो उसका कारण जानकर तुरंत उपचार कराएं।

कमर दर्द का नहीं मिल रहा कोई इलाज, अपनाएं ये 3 जबरदस्त उपाय
 
 
1. सरसों के तेल, ऑलिव ऑइल, लैवेंडर ऑइल इनमें से किसी को भी चुनें और उसे हल्का गर्म कर कमर पर मालिश करें। इस दौरान अंगूठों से रीढ़ की हड्डी पर भी हल्का दबाव बनाते हुए मसाज करें। सीधे के साथ ही सर्कुलर मोशन में भी मसाज करें। इससे आपको कुछ ही देर में दर्द से राहत महसूस होगी।

 
 
2. इसके लिए मेथी दानों को सरसों के तेल में डालकर काला होने तक भूनें। जब ये अच्छी तरह से तेल में अपना असर छोड़ दें तो इसे छान कर एक शीशी में निकाल लें। रोजाना इस तेल से कमर की मालिश करने से दर्द गायब हो जाएगा।

 
 
3. कमर दर्द से ग्रस्त महिला या पुरुष को प्रतिदिन सुबह और शाम के समय दो-दो छुहारों का सेवन करना चाहिए। लगातार एक महीने तक दोनों समय छुहारों का सेवन करने से कमर दर्द में तेजी से आराम मिलता है।
अगर आपको लगातार कमर दर्द की शिकायत रहती हैं तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। यह किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। एक बार डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं।